Airplane मोड क्या है? जाने ये क्यूँ जरुरी है।

Airplane मोड क्या है? दोस्तों, आप में से कई लोगों ने विमान यात्रा के दौरान दी जाने वाली महतवपूर्ण निर्देशों में अपने मोबाइल फोन या टैब्लेट को Airplane मोड या flight मोड पर रखने के बारे में जरुर सुना होगा। 

या फिर आपने हवाई यात्रा ना भी की तो भी अपने फोन या tablet में Airplane मोड या फ़्लाइट मोड फ़ीचर जरूर देखा होगा। अगर आपने कभी ध्यान नहीं दिया तो परेशानी की कोई बात नहीं। आज मैं आपके साथ Airplane मोड या flight मोड से जुड़ी विस्तृत जानकारी साझा करूँगा। 

Airplane मोड क्या है

Airplane मोड/फ़्लाइट मोड क्या होता है  – What is Airplane mode/Flight mode in Hindi

Airplane मोड हमारे phone या टैब्लेट में उपलब्ध एक फ़ीचर है जिसे हम On या Off कर सकते है। Flight मोड On करते ही हमारे फोन या टैब्लेट के कुछ फ़ीचर अस्थायी तौर पर disable हो जाते है। इनमे से कुछ महतवपूर्ण फ़ीचर्ज़ निम्न है, जैसे:

सेल्युलर: आपके डिवाइस सेल्युलर टावर से सम्पर्क स्थापित करना बंद कर देंगे। इस दौरान आप किसी भी प्रकार से कॉल या SMS ना तो भेज सकते ना ही रिसीव कर सकते है।

वाईफ़ाई: फोन या टैब्लेट का सम्पर्क उपलब्ध वाईफ़ाई से भी टूट जाएगा। 

ब्लूटूथ: Airplane मोड On करते ही आपके ब्लूटूथ उपकरणों का भी सम्पर्क टूट जाएगा। 

क्यूँ होता है मोबाइल में Airplane मोड  – Why Airplane mode required in mobile in Hindi

दोस्तों, विमान यात्रा में take off से लैंडिंग तक की प्रक्रिया पूर्णतः विमान और Air ट्रैफ़िक कंट्रोल के बीच सम्पर्क पर निर्भर है। इस सम्पर्क का साधन सिग्नल ही होते है। इसलिए सिग्नल में किसी भी प्रकार की बाधा विमान उड़ान में मुश्किलें उत्पन्न कर सकता है और गम्भीर परिस्थिति में विमान अपने तय मार्ग से भटक कर दुर्घटनाग्रस्त भी हो सकता। 

एक फोन या टैब्लेट निरंतर ख़ास तरह के सिग्नल द्वारा अपने पास के सेल्युलर टावर से सम्पर्क बनाए रखता है। डिवाइस और टावर के बीच का ये सम्पर्क आदानप्रदान निरंतर चलता रहता ताकि यूज़र को बेहतरीन क्वालिटी के सिग्नल मिल सके। 

परंतु जब हम हवाई यात्रा में होते तो आप खुद समझ सकते कि मोबाइल द्वारा किए जाने वाले network communication  से विमान और Air ट्रैफ़िक कंट्रोल के बीच के सम्पर्क में किस स्तर की बाधा उत्पन्न हो सकती है। 

इसलिए सावधानी हेतु मोबाइल या टैब्लेट को सरकारी निर्देश अनुसार बंद या फ़्लाइट मोड में रखने की सूचना take off से पहले दी जाती है। 

Airplane मोड के फ़ायदे – Benefits of using Airplane mode in Hindi 

वैसे तो Airplane मोड में डिवाइस रखने का सब से बड़ा फ़ायदा विमान के सिग्नल का सुचारु तरीक़े से बिना किसी बाधा के जारी रहना है।

पर अगर सकारात्मक पहलू से देखा जाए तो आपके डिवाइस की बैटरी की खपत फ़्लाइट मोड पर काफ़ी काम हो जाती है। डिवाइस द्वारा सेल्युलर टावर से सम्पर्क के लिए निरंतर भेजे जाने वाले सिग्नल के आवागमन में बहुत ज्यादा बैटरी की लागत होती है। वो निश्चित रूप से यहाँ बचती है। 

FAQ’s 

विमान यात्रा के दौरान अगर डिवाइस फ़्लाइट मोड पर ना हो तो क्या होगा?

हवाई यात्रा में फ़्लाइट का airplane मोड पर ना होना pilot के लिए समस्या उत्पन्न कर सकता। वैसे तो आजकल के विमान में बहुत सी आधुनिक उपकरण होते जो इस परिस्थिति में भी कारगर होते। फिर भी निर्देशों का पालन करना हमारी नैतिक ज़िम्मेदारी बनती है।

क्या Airplane मोड फोन को नुकसान पहुँचते है?

Airplane मोड एक फ़ीचर है। इसके इस्तेमाल से फोन को किसी तरह का नुकसान नहीं होता।

क्या फ़्लाइट मोड में internet का इस्तेमाल कर सकते है?

नहीं, फ़्लाइट मोड में ये सम्भव नहीं। 

चलते चलते – Airplane मोड क्या है Hindi me 

तो दोस्तों, उम्मीद है कि आपको ‘Airplane मोड क्या हैजानकारी पसंद आयी होगी। ऐसे ही आपको किसी और सम्बंधित विषय के बारे में जानकारी चाहिए तो जरुर कॉमेंट सेक्शन में लिखे। अनुरोधित विषय के बारे में विस्तृत जानकारी जल्द से जल्द इस website पर उपलब्ध करायी जाएगी।

साथ ही आपसे यह भी अनुरोध है कि अगर आपको मेरा प्रयास सार्थक लगा तो इस article को सोशल media जैसे Facebook, Twitter आदि पर जरुर share करे।

धन्यवाद!!

ये भी जाने:

Leave a Comment