दोस्तों, अगर आप भी TV shows के शौकीन है तो निश्चित ही आपने कभी ना कभी TRP शब्द तो जरुर सुना होगा। हर channel के लोकप्रिय (popular) show, चाहे वो Kapil Sharma Show हो या Big Boss, के बीच TRP की जंग छिड़ी रहती है। ऐसे में अगर आप ये जानना चाहते है कि ‘TRP का मतलब क्या है’ तो आप सही जगह पर आए है।
TRP क्या होता है | What is TRP in Hindi
डिजिटल क्रांति के बाद पिछले कुछ सालों में नए– नए TV channels की बाढ़ आ गयी है। Channels के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच एक मानक (standard) की जरुरत महसूस हुई जिसके आधार पर TV shows की रेटिंग तय की जा सके।
तो अगर आपसे ‘TRP का मतलब क्या है’ पूछा जाए तो आप बता सकते है ‘TRP वह मानक (standard) है जो TV shows की रैंकिंग बताता है यानी TRP के माध्यम से ये पता किया जाता है कि किस show को या किस चैनल को ज्यादा देखा और पसंद किया जा रहा है।‘
TRP का full form | Full form of TRP in Hindi
‘TRP के full form’ की बात की जाए तो वह है – ‘Television Rating Point’
मतलब जितनी ज़्यादा TRP उतना लोकप्रिय TV show और उतना ज्यादा चैनल का दर्शकों द्वारा पसंद किया जाना।
TRP कौन तय करता है | Who calculates TRP in Hindi
TRP तय की करने की ज़िम्मेदारी कुछ टेलिविज़न रेटिंग संस्थान को दी गयी है। इनमें Indian National Television Audience Measurement (INTAM), Broadcast Audience Research Council (BARC) और Doordarshan Audience Research Team (DART) प्रमुख है।
ये सभी संस्थान अलग–अलग है पर सभी Ministry of Information and Broadcasting (MIB) के तहत ही कार्य करते है।
DART काफ़ी पुरानी संस्थान है क्यूँकि पहले सिर्फ एक ही चैनल दूरदर्शन देखने को उपलब्ध हुआ करता था। DART मौजूदा समय में भारत के ग्रामीण और सुदूर भागों से चैनल और प्रोग्राम के data उपलब्ध कराता है।
TRP रेटिंग कैसे तय की जाती है | How TRP rating is decided in Hindi
TRP तय करने के लिए अलग–अलग प्रणाली (methods) और साधन (devices) का उपयोग किया जाता है। इनमें कुछ प्रमुख हैं:
People’s Meters:
इस तकनीक के अंतर्गत कुछ हज़ार दर्शकों की सहमति से एक समूह बनाया जाता है। उनकी सहमति से उनके TV में एक ख़ास तरह के साधन (device) को जोड़ दिया जाता है।
इस साधन (device) को ‘People’s Meter’ कहा जाता है। ‘People’s Meter’ दर्शकों द्वारा प्रतिदिन देखे जाने वाले show और चैनल पर व्यतीत किए गए समय की जानकारी देता है।
इस सर्वेक्षण को छोटे–छोटे समूह में विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों (geographical sectors) में किया जाता है।
अंततः सभी प्राप्त data के तीस दिनों का औसत (average) निकाला जाता है और पूर्ण विश्लेषण के बाद TRP list जारी की जाती है।
Picture Matching:
यह प्रणाली (method) अपेक्षाकृत नयी है परंतु आकलन करने के लिए People’s Meter साधन (device) का ही उपयोग किया जाता है।
इस माध्यम से दर्शकों द्वारा देखे जाने वाले show के छोटे से हिस्से को तस्वीर के रूप में दर्ज कर लिया जाता है।
इस तरह विभिन्न जगहों से प्राप्त data जो तस्वीरें होती है का विश्लेषण कर राष्ट्रीय स्तर पर TRP जारी की जाती है।
TRP कम या ज्यादा होने का प्रभाव | Effect of decrease or increase of TRP in Hindi
जैसा हम सब जानते है channels की कमायी के मुख्य श्रोत है विज्ञापन। ऐसे में channels के बीच ज्यादा संख्या में और ज्यादा भुगतान करने वाले विज्ञापन को पाने की होड़ लगी होती है।
ज़ाहिर है ऐसे में निवेशक को ऐसे show की तलाश रहती है जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग देख रहे हो और पसंद कर रहे हो। और ज्यादा लोगों के द्वारा देखे जाने का मतलब है show की TRP का ज्यादा होना।
मतलब आप समझ गए होंगे की अगर show की TRP ज्यादा है तो उसके बीच ज्यादा संख्या में और ज्यादा भुगतान करने वाले विज्ञापन दिखाए जाएँगे।
वहीं कम TRP मतलब कम विज्ञापन और कम भुगतान।
चलते–चलते TRP का मतलब क्या है in Hindi
तो दोस्तों, आपने देखा किस तरह से TRP सीधे–सीधे channels की कमाई पर असर डालती है। शायद इसलिए अभी कुछ दिनों पहले TRP स्कैम को ले कर भी बहुत सारी खबरें मीडिया में थी। ख़ैर हमें इस मुद्दे में ना पड़ते हुए इस लेख को यहीं समाप्त करना चाहिए।
उम्मीद है आपको ये जानकारी ‘TRP का मतलब क्या है ‘ पसंद आयी होगी। आगे भी मैं आपलोगो के लिए ऐसी ज्ञानवर्धक और रोचक जानकारी लाने की कोशिश करता रहूँगा। आपसे निवेदन है की अगर आपको मेरा प्रयास सार्थक लगा तो इस article को सोशल media जैसे Facebook, Twitter आदि पर जरुर share करे।
धन्यवाद!!
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